News

पटना एयरपोर्ट को मिला माेबाइल कमांड पोस्ट वैन

जय प्रकाश नारायण हवाई अड्डा, पटना, बिहार, विमान के हाईजैक, दुर्घटना या फिर आग लगने के बाद के हालात पर नजर रखने और काबू पाने के लिए पटना एयरपाेर्ट पर माेबाइल कमांड पाेस्ट तैनात कर दिया गया है। यह एक तरह का वैन है जिसकी लागत करीब 44 लाख है। वैन में 500 पीटीजेड का एक हाई रेज्यूलेशन कैमरा लगा है. इस कैमरे की क्लियर विजिबिलिटी क्षमता 500 मीटर है, वैसे यह किलाेमीटर दूर के फुटेज काे कैद कर इसमें लगे 42 इंच के एलइर्डी माॅनिटिर में डिस्पले कर सकता है। इस वैन में बैठककर एक साथ आठ लोग विमान के दुघर्टना हाेने पर संबंधित एयरलाइंस के अधिकारियाें के साथ संपर्क कर सकते हैं। साथ ही क्राइसिस मैनेजमेंट सेंटर और एयरपाेर्ट ऑरेशन कंट्राेल सेंटर से बातचीत कर सकते हैं।

क़ीमत 44 लाख

पटना एयरपाेर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि 44 लाख की लागत से इस वैन को मंगाया गया है. किसी भी आपातकालीन स्थिति में यह मददगार साबित हाेगा. इमरजेंसी ऑपरेशन के दाैरान इसमें एक साथ काेऑडिनेशन, कमांड और कम्युनिकेशन की सुविधा है. इसमें वाटर डिस्पंसर भी लगा है जो विमान में आग लगने पर 90 मीटर दूर से बुझा सकता है.

क्या-क्या है खासियत

  1. इसमें प्रोजेक्टर के साथ डिजिटल बोर्ड लगा हुआ है।
  2. चार घंटे बैकअप देने के लिए जेनरेटर लगा है।
  3. रोशनी के लिए चार सेट मास्ट लाइट लगा है. हरेक सेट 240 वाट का है. वाकीटॉकी, कोडलेस माइक, एटीसी फ्रिक्वेंसी को मॉनिटर करने के लिए वीएचएफ सेट लगे हैं. साथ ही ब्लूटूथ, मेगा फोन भी लगा हुआ है।
  4. बचाव टीम के लिए नाइटविजन बाइनोकूलर लगा है जिसकी क्षमता 120 मीटर है. इसमें चार फोल्डेबल स्ट्रेचर, 10 साइन बोर्ड, दो शामियाना भी है।
  5. वाश बेसिन, तीन पोर्टेबल शेल्टर टैंक्स भी है।

दीघा-आर ब्लॉक रोड पर जल्द दौड़ेंगे वाहन

राम मंदिर भूमि पूजन में बिहार का लड्डू

Leave a Reply