News

बिहार का अंतरराज्यीय बस स्टैंड होगा चालू

बस पड़ाव से यात्रा शुरू करने वाले लोगों को मीठापुर की कीचड़ भरी सड़कों और जाम से निजात मिलने में कुछ दिन ही और बचे हैं। पटनागया रोड पर निर्माणाधीन राज्य के पहले अंतरराज्जीय बस टर्मिनल के काम को अगस्त तक पूरा कर लिया जायेगा़, लॉकडाउन के कारण बंद धीमे पड़े निर्माण को अब तेजी से पूरा कर अगस्त तक फाइन करने की कोशिश हो रही है़। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत रामचक बैरिया स्थित नए अंतरराज्यीय बस अड्डे के निर्माण में बुडको ने पूरी ताकत झोंक दी है। नगर विकास व आवास विभाग की कोशिश है कि सितंबर माह में टर्मिनल का उद्घाटन कर राज्य के लोगों को सौंप दिया है़।

मल्टीप्लेक्स से लेकर स्टार होटल की सुविधा

अंतरराज्यीय बस पड़ाव में बिहार के छोटे बड़े शहरों के अतिरिक्त झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बंगाल, उड़ीसा, दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य राज्यों के लिए बसों का आवागमन होगा। यात्रियों के लिए स्टार ग्रेडेड होटल होगा। इसके अतिरिक्त आने वाले सवारियों के मनोरंजन के लिए मल्टीप्लेक्स की भी व्यवस्था रहेगी।  इसके लिए बस पड़ाव में आठ मंजिला व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा। इसमें काफी संख्या में दुकान, होटल, मॉल आदि की भी व्यवस्था रहेगी।

एयरपोर्ट की तरह होगा प्रवेश और निकास

एयरपोर्ट की तरह नए बस अड्डे पर प्रस्थान और आगमन के लिए अलगअलग रूट होंगे, ताकि जाम की स्थिति ना बने। सड़क से एलिवेटेड कॉरिडोर से छोटे और निजी वाहन ए ब्लॉक तक जाएंगे। वहां प्रवेश द्वार होगा। निकास के लिए एलिवेटेड सड़क दूसरी तरफ से मुख्य सड़क से जुड़ेगी। इस रास्ते से सफर के दौरान चारों ब्लॉक नजर आएंगे, जिससे बस अड्डे की खूबसूरती दिखेगी। नीचे सड़क पर केवल पैदल यात्री ही चल सकेंगे।

बस स्टैंड : एक नजर में

आगमन भवन जी प्लस चार– 16167 वर्गमीटर

प्रस्थान भवन जी प्लस चार– 17526 वर्गमीटर

व्यावसायिक भवन जी प्लस आठ– 2335.90 वर्गमीटर

लिंक ब्लॉक जी प्लस छह– 3700.50 वर्गमीटर

सूचना केंद्र, फ्री वाईफाई जोन

नगर बस सेवा 100 -200 बसें,

पेयजल दो ट्यूबवेल, ओएसटी वाटर टैंकलोरी

वर्कशॉप जी प्लस दो– 1734.3 वर्गमीटर

फ्यूल फीलिंग स्टेशन 100 वर्गमीटर

घर नल जल योजना को मिली अंतरराष्ट्रीय पहचान

पटना एयरपोर्ट को मिला माेबाइल कमांड पोस्ट वैन

राम मंदिर भूमि पूजन में बिहार का लड्डू

Leave a Reply